मंच पर सक्रिय योगदान न करने वाले सदस्यो की सदस्यता समाप्त कर दी गयी है, यदि कोई मंच पर सदस्यता के लिए दोबारा आवेदन करता है तो उनकी सदस्यता पर तभी विचार किया जाएगा जब वे मंच पर सक्रियता बनाए रखेंगे ...... धन्यवाद   -  रामलाल ब्लॉग व्यस्थापक

बुधवार, 6 अप्रैल 2011

अर्वाचीन बोधकथाएँ -१.

अर्वाचीन बोधकथाएँ -१.

http://goo.gl/XYOzs

===========
" बीरबल, `आ बैल मुझे मार`, लोकोक्ति का अर्थ क्या है?"

" जहाँपनाह, आपकी शादी में, बेगम साहिबा के साथ आपका साला (Brother in low)गीफ्ट में साथ आया है । उसको महल से, निकाल फेंकने की  जद्दोजहद में, आपकी सास भी  हमेशा यहाँ  रहने के लिए आ धमके उसे,`आ बैल मुझे मार..!!` कहते हैं ।"
===========
कथा -१. सुखद अकस्मात ।

( एक नवयुवक भागता हुआ आकर, गुरूजी के चरणों में लोटते हुए ।)

युवक-" गुरूजी, मुझे बचाईए,बचाईए,बचाईए..!!"

गुरूजी-" क्यों वत्स, क्या हुआ?"

युवक-" गुरूजी, कल मेरी शादी में अचानक  पावर-कट ( फ़ेल ) होने की वजह से, मौके का फायदा उठाकर, मेरी विधवा सास ने मेरे साथ फेरे लगा लिए..!! अब मैं क्या करु?"

गुरूजी-"समाधान सरल है । तेरी सास  से  विवाह विच्छेद  कर दे, समस्या ख़तम..!!"

युवक -" परंतु प्रभो, मेरी सास करोड़पति है, और मैं मेरे भाग्य की लक्ष्मी को ठुकराना नहीं चाहता..!!"

गुरूजी-" हं...म्म...म । समस्या गंभीर है । सुनो बेटे, मेरे लिए आश्रम में ऍअर कन्डिशन कुटिर निर्माण करनी है । तेरी ओर से कोई दान-पून्य?"

युवक-" गुरूजी, आपके लिए ए.सी.कुटिर बन गई समझो । मुझे जल्दी उपाय दर्शाइए..!! मैं उस विधवा की लड़की (प्रेमिका) से पांच साल से प्रेम करता हूँ । प्रेमिका के बगैर मैं मर जाउँगा..!!"

गुरूजी-" परंतु वत्स, तेरी प्रेमिका से, अब तेरा संबंध बाप- बेटी (पुत्री) का हो गया है ना?"

युवक-" यही तो सब से बड़ी समस्या है ?"

गुरूजी- "उदास मत हो वत्स । एक काम कर, तुझे  तेरी प्रेमिका को पाना है और पत्नी (सास?) को  भी  छोड़ना  नहीं  है । यही समस्या है ना?"

युवक -"जी गुरूजी..!!"

गुरूजी- " बेटे, समझ ले, आज से तेरी समस्या ख़तम..!! मेरी ए.सी.कुटिर बनाकर, तेरी युवा प्रेमिका को उसी कुटिरमें साध्वी बनाकर यहाँ आश्रम में  छोड़ दे । "

युवक-"गुरूजी..!! यह आप क्या कह रहे हैं?"

गुरूजी-" शास्त्रकथन अनुसार साध्वी बनते ही, संसार के सारे रिश्ते-नाते ख़तम हो जाएगें । अर्थात तुम्हारी पत्नी (उर्फ़ सास ) की बेटी, मतलब की तेरी प्रेमिका से तेरा बाप-बेटी का रिश्ता भी ख़तम । और फिर यहाँ रहने वाली तेरी प्रेमिका उर्फ़ साध्वी के साथ सत्संग करने, ( ही...ही...ही...ही...!! कौन बंदा हँसता है?) जब  मन चाहे, आते जाते रहना..!! कुछ समझे की, विस्तार से समझाना पड़ेगा? "

युवक-" समझ गया, प्रभो, सबकुछ समझ गया..!! जैसी आपकी आज्ञा । आप तो बड़े विद्वान और समर्थ  गुरु  हैं । बहुत खुशी हुई..!! मुझे मेरी समस्या का बहुत बढ़िया समाधान मिला ।  मैं तो चला मेरी प्रेमिका को यहाँ आश्रममें  लाने के लिए..!! O.K. गुरूजी बा..य..!!"

अर्वाचीन बोध -

हाथ में आने वाले किसी भी मौके को हाथ से जाने मत देना । जीवन में शादी में,  फेरे के सही वक़्त पर पावर फ़ेल हो,  ऐसा सुखद अकस्मात, सब के साथ, बार-बार नही दुहराता..!!

मार्कण्ड दवे । दिनांक -१४-०३-२०११

3 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया इन बातों का ध्यान रखें : -
***************************
***************************
1- लेख का शीर्ष अवश्य लिखें.
=====================================================
2- अपनी पोस्ट लिखते समय लेबल में अपना नाम अवश्य लिखें.
=====================================================
3- लेख की विधा जैसे व्यंग्य, हास्य कविता, जोक्स आदि लिखें.
=====================================================
4- तदुपरांत अपने पोस्ट/लेख के विषय का सन्दर्भ अपने-अनुसार लिखें.
=====================================================
*************************************************************
हास्य व्यंग ब्लॉगर्स असोसिएशन की सदस्यता लेने के लिए यहा क्लिक करे