मंच पर सक्रिय योगदान न करने वाले सदस्यो की सदस्यता समाप्त कर दी गयी है, यदि कोई मंच पर सदस्यता के लिए दोबारा आवेदन करता है तो उनकी सदस्यता पर तभी विचार किया जाएगा जब वे मंच पर सक्रियता बनाए रखेंगे ...... धन्यवाद   -  रामलाल ब्लॉग व्यस्थापक

मंगलवार, 5 अप्रैल 2011

`राशनकार्ड`- मुक्त छंद कविता ।

`राशनकार्ड`- मुक्त छंद कविता ।

http://mktvfilms.blogspot.com/2011/04/blog-post_1170.html

न जाने बाबू ने राशन कार्ड से, मेरा नाम कैसे मिटा दिया..!!

भूखा था कल तक आज भी,पापी पेट को, मैंने समझा दिया ।


देता रहा रिश्वत,निवाला  छिन, बच्चों  के मुँह से,भीखमंगों को,
कहाँ से मिल गया, हाज़मा भारी, रिश्वत देकर, दरिंदे नंगों को ।


निगल  गया  हूँ न जाने कितने ही कंकर - सड़े गेहूँ के साथ,
हज़म कर भी पाऊँगा,या लगेंगे न जाने मुझे और कितने साल?


सौ जन्म भी होंगे कम,ढूंढ पाऊँ जो खुद को, इन टूटे आईनों में,
बहते आंसु, आहें, बुझी निगाँहें, ताउम्र कटी, इन लंबी लाईनों में ।


छाया है अंधेरा,बिना तेल मिट्टी के,झोंपड़ी और मेरे  ख़्वाब में भी ,
आखिरी बार हो दर्ज,नाम राशन में, हो जाए रोशन चिता मेरी?


न जाने बाबू ने राशन कार्ड से, मेरा नाम कैसे मिटा दिया..!!
भूखा  था  कल  तक आज भी,  पापी पेट को, मैंने समझा दिया ।


मार्कण्ड दवे । दिनांक - ०५ -०४ -२०११.

1 टिप्पणियाँ:

hasi..hasi me gahri baat kah gaye hujoor.
sundar post

एक टिप्पणी भेजें

कृपया इन बातों का ध्यान रखें : -
***************************
***************************
1- लेख का शीर्ष अवश्य लिखें.
=====================================================
2- अपनी पोस्ट लिखते समय लेबल में अपना नाम अवश्य लिखें.
=====================================================
3- लेख की विधा जैसे व्यंग्य, हास्य कविता, जोक्स आदि लिखें.
=====================================================
4- तदुपरांत अपने पोस्ट/लेख के विषय का सन्दर्भ अपने-अनुसार लिखें.
=====================================================
*************************************************************
हास्य व्यंग ब्लॉगर्स असोसिएशन की सदस्यता लेने के लिए यहा क्लिक करे